Review of Baat Paise Ki

बात पैसे की : मेहनत की कमाई से करायें मेहनत

SAMAY PATRIKA / सोमवार, मार्च 01, 2021

https://www.samaypatrika.com/2021/03/baat-paise-ki-monika-halan-book-review.html

मोनिका हालन की किताब हमें अपनी मेहनत की कमाई का उपयोग सही तरीके से करने की सलाह देती है.

पैसा जीवन में बहुत उपयोगी है। उसे हम मेहनत से कमाते हैं। पैसा चिंता का विषय भी है। उसका सही उपयोग किया जाए तो जीवन संवर सकता है। यदि हम उसका सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाते, तो वह भविष्य के लिए समस्यायें खड़ी कर सकता है।

वाणी प्रकाशन ग्रुप ने एक ख़ास किताब प्रकाशित की जो पैसे से जुड़ी हमारी बहुत सी समस्याओं का समाधान सुझाती है। मोनिका हालन की किताब ‘बात पैसे की’ हमें अपनी मेहनत की कमाई का उपयोग सही तरीके से करने की सलाह देती है। उनके सुझाव भविष्य और वर्तमान को लेकर सरल और जानकारीपूर्ण हैं। मोनिका हालन ने अपनी बात को तर्कपूर्ण उदाहरण देकर समझाया है। इसे समझना पाठकों के लिए आसान है। 

नंदन नीलेकणि के शब्दों में -‘अगर आप निवेश करना चाह रहे हैं…आप किसी भी उम्र के हों..तो इस पुस्तक को पढ़ने का यही सबसे अच्छा वक्त है। इस समय भारत में डिजिटल परिवर्तन हो रहा है। पुस्तक में सुझाए गए सिद्धांतों के अनुसार एक दफा अपनी व्यवस्था स्थापित कर लें। दोबारा उसकी देखभाल की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।’

मोनिका हालन ने आपात्-स्थिति कवच निधि, स्वास्थ्य खर्च का सुरक्षा चक्र, मृत्यु पश्चात परिवार को सुरक्षित रखने के तरीके, निवेश को आरंभ कैसे किया जाए, रिटायरमेंट कोष की रणनीति किस तरह बनाई जाए जैसे मुद्दों पर चर्चा की है।
किताब में मोनिका हिदायत देती हैं कि यदि हम अपने छोटे-छोटे खर्चों का हिसाब रखें तो हमारा घरेलू बजट गड़बड़ाएगा नहीं। खर्चे की पड़ताल जरुरी है।
मोनिका स्वयं किताब में बताती हैं कि वे इसके जरिए जल्दी अमीर बनने के नुस्खे नहीं सिखा रहीं। न ही यह पुस्तक किसी ख़ास उत्पाद को खरीदने पर जोर देती है। उनका प्रमुख उद्देश्य ऐसी व्यवस्था के बारे में बताना है जिससे जीवन-भर की कमाई के बारे में हम निर्णय ले सकें और पूरे साल चिंता से मुक्त रहें। साथ ही किताब हमें यह भी समझाती है कि किस तरह हम अपनी वित्तीय योजनाओं को समझकर, नियमों को स्थिति अनुसार सुधार सकें।
Advertisement

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s